यह है Baja Pulsar NS400 Z – कम कीमत में ज्यादा फीचर्स वाली बाइक

0
11

Bajaj Pulsar NS400 यह बाइक बजाज की सबसे सस्ती बाइक है जिसमे 373 सी सी का लिक्विड कूलिंग इंजन दिया गया है, 3 मई 2024 को लांच की गई Bajaj Pulsar NS400 बजाज की सबसे लोकप्रिय बाइक की श्रेणी में आती है।

इस बाइक का लुक बिलकुल नया है लेकिन बजाज की पल्सर NS वेरियंट से मेल खता हुआ लगेगा। आइये जानते है इस बाइक के सभी फीचर्स और इसकी प्राइस।

Bajaj Pulsar NS400 – बजाज ऑटो ने अपनी इस बाइक को 3 मई 2024 को इंडियन मार्किट में लांच कर दिया है। लांच से पहले ही इस बाइक की बहुत सी जानकारी लीक हो गई थी। बाइक का लुक बहुत दमदार दिखाई देता है हेडलाइट में LED लाइट के साथ वुल्फ-आई जैसे दिखने वाली हैडलेम्प का इस्तेमाल किया गया है जिससे बाइक का लुक सामने से काफी खुखार लगता है, मस्कुलर टैंक से बाइक बहुत धांसू दिखाई देती है।

Bajaj Pulsar NS400 प्राइस

एक्स-शोरूम प्राइस

इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख 85 हजार रूपए राखी गई है जो एक 400 सी सी सेगमेंट वाली बाइक के लिए सबसे कम है। Bajaj Pulsar NS400 से पहले जो भी बाइक 400 सी सी इंजन के साथ लांच हुई है उनकी कीमत इससे बहुत अधिक थी।

ऑन रोड प्राइस

दिल्ली में इस बाइक की ऑन रोड प्राइस करीब 2,05,092 रूपए है जिसमे 14,800 रूपए आर,टी,ओ चार्ज होगा और 5,272 रूपए इंश्योरेंस का होगा। अलग-अलग राज्यों के हिसाब से इसकी कीमत में अंतर देखने को मिल जायेगा।

Bajaj Pulsar NS400 इंजन

बात की जाये इसके इंजन की तो इसमें 373 सीसी का लिक्विड कूल इंजन दिया गया है जो 40 पीएस की पावर जेनरेट करता है, 35 एनएम की टॉर्क और 6500 आरपीएम होने से यह बाइक चलने में बहुत शक्तिशाली मासूस करवाती है। इंजन में एक सिलेंडर में 4 वाल्व दिए गए है जिससे हवा और फ्यूल का मिक्सर ज्यादा मिल सके। अलग-अलग स्पीड के हिसाब से इसमें 6 स्पीड गियर दिए गए है जिसमे पहला गियर आगे की तरफ लगेगा वही 5 गियर पीछे की तरफ। इन सभी फीचर्स की सहायता से बाइक की स्पीड 176km/h तक पहुंच जाएगी।

Bajaj Pulsar NS400 हेडलाइट

अग्रेसिव लुक देने के लिए LED लाइट के साथ वुल्फ-आई जैसे दिखने वाली हैडलेम्प का इस्तेमाल किया गया है, बाइक में सभी लाइट LED है जैसे ब्रेक लाइट, टर्न लाइट, हेडलाइट-साथ ही डीआरएल्स का फीचर्स भी लाइट में दिया गया है।

Bajaj Pulsar NS400 फ्यूल टैंक

बाइक में ईंधन के संग्रहण के लिए 12 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है जिसमे से 1.9 लीटर फ्यूल रिजर्व में रहेगा। फ्यूल टैंक दिखने में बहुत मस्कुलर है जिससे बाइक का लुक बहुत तगड़ा दिखाई देता है। फ्यूल टैंक के ऊपर ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है जो बाइक के लुक को और भी अधिक बढ़ा देते है।

Bajaj Pulsar NS400 ब्रेक्स, व्हील्स और सस्पेंशन

ब्रेक – बाइक में आगे और पीछे दोनों तरफ डिस्क ब्रेक का इस्तेमाल किया गया है दोनों ही तरफ एबीएस दिया गया है जिससे ब्रेकिंग के समय बाइक का संतुलन बना रहेगा।

व्हील्स – फ्रंट व्हील का साइज 17 इंच का है जिसमे 110/70 – 17 साइज का टायर लगाया गया है जो एक टुबलेस टायर है। रियर में भी 17 इंच का व्हील दिया गया है जिसमे 140/70 – R17 साइज का टायर मिल जायेगा यह भी एक टुबलेस टायर होगा।

सस्पेंशन – फ्रंट में 43mm का Upside-Down Forks सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया है वही रियर में Monoshock Absorbers सस्पेंशन मिल जायेगा।

Bajaj Pulsar NS400 कलर

इस बाइक में कूल 4 तरह के अलग-अलग कलर देखने को मिल जायेंगे।

  1. Ebony Black
  2. Glossy Racing Red
  3. Metallic Pearl White
  4. Pewter Grey
Bajaj Pulsar NS400

इन सभी कलर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला कलर Glossy Racing Red और Ebony Black है।

Bajaj Pulsar NS400 Highlights

Engine Capacity373 cc
Max Power39.4 bhp
Fuel Tank Capacity12 Ltr
LightsLED
Kerb Weight174 kg
Wheels SizeFront 17 inch & Rear 17 inch

Bajaj Pulsar NS400 माइलेज

इसमें एक पावर फुल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो फ्यूल की खपत जल्दी करता है साथ ही बाइक का वजन भी माइलेज में फर्क दाल सकता है। बजाज ऑटो की तरफ से इसका माइलेज 47kmpl बताया गया है। हो सकता है इस्तेमाल करने पर आपको माइलेज में थोड़ा फर्क नजर आये।

निष्कर्ष

यह बाइक एक दमदार स्पोर्ट्स बाइक है जो दिखने में बेहद मस्कुलर लगती है इसके सभी कलर लोगो को बहुत पसंद आ रहे है। कीमत के हिसाब से यह बाइक बहुत बढ़िया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here