पहली बार, एस्ट्राजेनेका ने माना कि उसकी कोविड वैक्सीन कोविशील्ड दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है।

0
11

फार्मास्युटिकल कंपनी पर इस दावे को लेकर वर्ग कार्रवाई में मुकदमा दायर किया जा रहा है कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ विकसित किए गए कोविड-19 के खिलाफ उसके टीके से टीटीएस सहित मौत और गंभीर चोट लगी है।

द टेलीग्राफ की रविवार की रिपोर्ट के अनुसार, एस्ट्राजेनेका ने पहली बार अपने अदालती दस्तावेजों में स्वीकार किया कि उसकी कोविड-19 वैक्सीन दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है। इससे कई मिलियन पाउंड के कानूनी भुगतान का मार्ग प्रशस्त हुआ।

फार्मास्युटिकल कंपनी पर इस दावे को लेकर वर्ग कार्रवाई में मुकदमा दायर किया जा रहा है कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ विकसित किए गए सीओवीआईडी ​​-19 के खिलाफ उसके टीके से मौत और गंभीर चोट लगी है, जिसमें टीटीएस – थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के साथ थ्रोम्बोसिस – शामिल है, जिसके कारण लोगों में रक्त के थक्के बनते हैं और ए निम्न रक्त प्लेटलेट गिनती.

एस्ट्राजेनेका ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सहयोग से 2020 में कोरोनोवायरस के प्रकोप के बाद AZD1222 वैक्सीन विकसित की। भारत और अन्य निम्न और मध्यम आय वाले देशों में, इसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा “कोविशील्ड” नाम से निर्मित और आपूर्ति की गई थी। SII) विश्वविद्यालय और स्वीडिश-ब्रिटिश दवा निर्माता से लाइसेंस के माध्यम से।

द टेलीग्राफ के अनुसार, दावों का विरोध करते हुए, एस्ट्राज़ेनेका ने फरवरी में उच्च न्यायालय में प्रस्तुत एक कानूनी दस्तावेज़ में स्वीकार किया कि उसका कोविड टीका “बहुत ही दुर्लभ मामलों में, टीटीएस का कारण बन सकता है”।

वकीलों ने तर्क दिया है कि एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन “दोषपूर्ण” है और इसकी प्रभावकारिता को “काफी बढ़ा-चढ़ाकर बताया गया है।” एस्ट्राजेनेका ने इन दावों का जोरदार खंडन किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्च न्यायालय में 51 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें पीड़ितों और दुखी रिश्तेदारों ने 100 मिलियन पाउंड तक की अनुमानित क्षति की मांग की है।

पहला मामला 2023 में जेमी स्कॉट द्वारा दर्ज किया गया था, जिन्हें अप्रैल 2021 में टीका लगने पर रक्त का थक्का बनने और मस्तिष्क में रक्तस्राव के कारण स्थायी मस्तिष्क चोट लगी थी। मई 2023 में भेजे गए एक प्रतिक्रिया पत्र में, एस्ट्राज़ेनेका ने श्री स्कॉट के लिए खड़े वकीलों से कहा था कि “हम यह स्वीकार नहीं करते हैं कि टीटीएस सामान्य स्तर पर वैक्सीन के कारण होता है”।

श्री स्कॉट की पत्नी केट स्कॉट ने द टेलीग्राफ को बताया, “चिकित्सा जगत ने लंबे समय से स्वीकार किया है कि वीआईटीटी (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के साथ वैक्सीन-प्रेरित प्रतिरक्षा घनास्त्रता) वैक्सीन के कारण होता था। यह केवल एस्ट्राज़ेनेका ही है जिसने सवाल उठाया है कि क्या जेमी की हालत जैब के कारण हुई थी… इस स्वीकारोक्ति को आने में तीन साल लग गए। यह प्रगति है, लेकिन हम उनसे और सरकार से और अधिक देखना चाहते हैं। अब समय आ गया है कि चीजें और तेजी से आगे बढ़ें।”

“मुझे उम्मीद है कि उनकी स्वीकारोक्ति का मतलब है कि हम इसे बाद में करने के बजाय जल्द ही सुलझा सकते हैं। हमें अपने परिवार और प्रभावित हुए अन्य परिवारों के लिए माफी और उचित मुआवजे की जरूरत है। हमारे पक्ष में सच्चाई है और हम हार नहीं मानेंगे,’ द टेलीग्राफ ने केट के हवाले से कहा।

‘रोगी सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है’

कानूनी दावे लाने वाली लॉ फर्म ली डे की पार्टनर सारा मूर ने कहा, “उस संदर्भ में, अफसोस की बात है कि एज़ेड, सरकार और उनके वकील रणनीतिक खेल खेलने और कानूनी फीस बढ़ाने के लिए अधिक उत्सुक हैं।” उनके AZ टीके ने हमारे ग्राहकों के जीवन पर जो विनाशकारी प्रभाव डाला है, उसे गंभीरता से लें।”

एस्ट्राज़ेनेका ने एक बयान में कहा, “हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है या स्वास्थ्य समस्याओं की सूचना दी है। रोगी की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, और नियामक अधिकारियों के पास टीकों सहित सभी दवाओं के सुरक्षित उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट और कड़े मानक हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, टीका “18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्तियों के लिए सुरक्षित और प्रभावी था” और कानूनी कार्रवाई के लिए प्रेरित करने वाला प्रतिकूल प्रभाव “बहुत दुर्लभ” था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here