Rajasthan में 151 किलोमीटर लंबी यह Railway लाइन डबल ट्रैक बन जाएगी, जिससे यात्री ट्रेनों की संख्या बढ़ सकेगी।

0
36
This 151 km railway line in Rajasthan will become a double track
This 151 km railway line in Rajasthan will become a double track

Rajasthan Bandikui-Agra Railway Track: Rajasthanके करीब 150 साल पुराने ऐतिहासिक रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण किया जा रहा है। यह ट्रैक दो राज्यों के कई बड़े शहरों को जोड़ता है। 151 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक को दोहरीकरण करने के लिए रेलवे बोर्ड इस प्रोजेक्ट पर 1388 करोड़ रुपए खर्च करेगा। इसका काम 2 साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Rajasthan Bandikui-Agra Railway Track : Rajasthan और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाले आगरा-बांदीकुई रेलवे ट्रैक का दोहरीकरण किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड ने इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है। इसके तहत सबसे पहले जमीन समतलीकरण किया जाएगा। फिलहाल उत्तर मध्य रेलवे के पंचमुखी से बिवाई सेक्शन तक जमीन समतलीकरण किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसके बाद चरणबद्ध तरीके से आगे का काम शुरू किया जाएगा।

उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रेलवे ट्रैक दोहरीकरण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। बांदीकुई से आगरा तक रेलवे ट्रैक की लंबाई करीब 151 किलोमीटर है। इस रेलवे ट्रैक का निर्माण 1874 में हुआ था। आगरा से बांदीकुई तक ऐतिहासिक रेलवे लाइन का दोहरीकरण करीब 150 साल बाद किया जा रहा है। इस रेलवे ट्रैक का काम अगले 2 साल में पूरा होना है। इसे साल 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। आगरा बांदीकुई रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण कार्य के लिए रेलवे बोर्ड ने करीब 1388 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। अब तक तीन चरणों में 300 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति मिल चुकी है: पहले चरण में 30 करोड़, दूसरे चरण में 70 करोड़ और तीसरे चरण में 200 करोड़।

समय के साथ-साथ पैसे की भी बचत होगी।

बांदीकुई आगरा रेलवे मार्ग Rajasthan और उत्तर प्रदेश के कई बड़े शहरों को जोड़ता है। वर्तमान में इस रेल लाइन पर 30 जोड़ी यात्री ट्रेनें चलती हैं और इस रेल लाइन पर रोजाना करीब 40 मालगाड़ियां माल ढोती हैं। भविष्य में इस ट्रैक पर और अधिक यात्री और मालगाड़ियां चलने की संभावना है। इस रेलवे लाइन पर ट्रेनों के बढ़ते दबाव को देखते हुए दोहरीकरण की आवश्यकता महसूस की जा रही है। बांदीकुई से आगरा तक 151 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक पर अक्सर मालगाड़ियों और यात्री ट्रेनों को रोककर एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों को गुजारा जाता है, जिससे यात्रियों को देरी और असुविधा होती है। बांदीकुई-आगरा रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण से यह देरी काफी कम हो जाएगी, जिससे आगरा और बांदीकुई के बीच दैनिक आवागमन अधिक कुशल और कम तनावपूर्ण हो जाएगा। साथ ही, अधिक यात्री ट्रेनें बढ़ सकेंगी, जिससे यात्रा का अनुभव और बेहतर होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here